beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Friday, January 25, 2019

आपनाएं ये घरेलू टिप्स ताकि सर्दियाें में भी खिली-खिली रहे आपकी त्वचा




सर्दियों में सर्द हवाएं त्वचा की तैलीयता और नमी सोख लेती हैं। ऐसे में संतुलन बनाने के लिए त्वचा की विशेष देखभाल बहुत जरूरी है। अगर आप इस मौसम में भी खिली-खिली त्वचा पाना चाहते हैं ताे इन टिप्स काे आजमाएं :-
- अगर आपकी त्वचा अत्यधिक रूखी है तो चेहरा साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल न करें। इसकी जगह आप क्लींजिंग लोशन लगा सकती हैं, जो साबुन से ज्यादा मृदु होता है और चेहरे की सफाई के साथ-साथ मॉयस्चर भी प्रदान करता है।
- नहाने के पानी में तेल की कुछ बूंदें जरूर मिलाएं। इससे त्वचा रूखी नहीं होती। इसके अलावा नहाने के पानी में एक चम्मच ताजा दूध मिलाकर नहाने से त्वचा कोमल और चिकनी हो जाती है। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि सर्दियों में ज्यादातर लोग हलके गर्म पानी से नहाते हैं। और लगातार गर्म पानी से नहाने से त्वचा का जरूरी तेल खत्म होने लगता है और त्वचा को अतिरिक्तपोषण की जरूरत होती है।
- पानी में लैंवेडर ऑयल की कुछ बूंदें डालकर नहाने से त्वचा को आराम तो मिलता ही है, साथ ही त्वचा के लिए आवश्यक तेल कुदरती रूप से एकत्रित हो जाता है। ताकि जब आप बाहर निकलें तो त्वचा पूरे दिन सर्द हवाओं और प्रदूषण का सामना करने के लिए तैयार हो जाए। नहाने के बाद बॉडी क्रीम और मॉयस्चराइजर के इस्तेमाल से त्वचा में नमी और तेल का संतुलन बना रहता है।
- सर्दी के मौसम में हाथों की कोहनियों की त्वचा काफी शुष्क हो जाती है और कभी-कभी वहां कालापन आ जाता है। अगर ऐसा हो तो एक नीबू के छिलके पर थोडी सी पिसी हुई फिटकरी डालकर कुछ देर प्रभावित त्वचा पर मलें। फिर हलके गुनगुने पानी से धोकर सुखा लें और कोई हैंड क्रीम लगाएं।

- सर्दी के दिनों में शुष्क हवाओं के प्रभाव से होंठ फटने लगते हैं। कभी-कभी तो रूखेपन के कारण पपडी तक पड़ जाती है। इसके लिए ढेर सारी पट्रोलियम जेली या लिप क्रीम का इस्तेमाल करें। खासतौर पर रात को सोने से पहले और जब आप लिपस्टिक का इस्तेमाल नहीं कर रही हों।
- रात को सोने से पहले अपनी नाभि में देसी घी लगाएं। अगर होंठ बहुत ज्यादा फट रहे हों तो लिपस्टिक कुछ दिनों तक न लगाएं। एसपीएफ 15 वाला एंटी सेप्टिक लिप बाम का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। टी ट्री ऑयल युक्त लिप बाम से होंठ चिकने मुलायम रहते हैं।
- इसके अलावा आप बीजवैक्स, फेनल, एलोवेरा, विटमिन ई और एसेंसशियल ऑयल युक्त लिप बाम का भी प्रयोग कर सकती हैं। सर्दियों से होंठों को बचाने के लिए यह काफी इफेक्टिव होता है।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2B66974

No comments:

Post a Comment