beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Friday, February 17, 2023

ग्लोइंग स्किन के लिए टमाटर खाएं भी, लगाएं भी


Use Tomato Packs For Glowing Skin : टमाटर हर किचन रेसिपी कि पसंदीदा सामग्री है। यह ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं।

जर्नल ऑफ फार्माकोग्नॉसी और फाइटोकेमिस्ट्री के अनुसार टमाटर स्किन के लिए फायदेमंद है और त्वचा की कोशिका (स्किन सेल्स ) के रिप्लेसमेंट के लिए कारगर है। दादी- नानी के नुस्खे मानें तो टमाटर खाने के अलावा लगाने के भी कई फायदे है। जैसे टमाटर को चेहरे पर मलने से न सिर्फ चेहरे का मेल साफ़ होता है बल्कि स्किन पोर्स में कसाव आता है। आइए देखते हैं टमाटर के कुछ ऐसे ही उपाय जो कई बार हम में से कइयों ने घर पर आजमाए हैं।

tomatoes_1.jpg


Do It Yourself Beauty Tips :

स्लाइस इट : टमाटर के स्लाइस काट लें (कस भी सकते हैं) और उन्हें अपने स्किन पर अच्छे से मल लें। इसे पन्द्रह से बीस मिनट तक लगाए रखें फिर मुँह धो लें। ऑयली त्वचा वाले इसे ऐसे ही लगाएं और जिनकी त्वचा ड्राई है वो इसमें ओलिव आयल की कुछ बूंदे मिक्स करके लगाएं। इससे आपकी त्वचा पर ग्लो आएगा।

आइस-आइस बेबी : टमाटर का जूस निकाल कर उसमें एक चम्मच शहद डालें। कुछ बूँदें पानी की, या गुलाब जल की, डाल कर आइस ट्रे में सेट कर लें। इस क्यूब से अपने चेहरे पर धीरे- धीरे मसाज करें। ड्राई स्किन को हाइड्रेट करने के लिए यह बहुत अच्छा उपाय है।

हाय दही-या : एक चम्मच दही, एक चम्मच टमाटर का जूस और दो बूँद ऑलिव आयल मिला लें। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें और ब्रश की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगा लें। बीस मिनट बाद धो लें। यह पैक आपके चेहरे को ताज़गी तो देगा ही साथ ही उसे हाइड्रेट भी करेगा।

नीम्बुड़ा-नीम्बुड़ा : सही पकड़ें हैं। इस टिप में आपको लेना होगा नींबू का रस। एक कसे हुआ टमाटर में आधा कटा नींबू का रस और एक चमच बेसन मिला कर पैक बनाएं। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर बीस मिनट रखें। सूखने पर धो लें। स्किन की टैनिंग कम करने का यह सरल उपाय है।

मिट्टि पाओ : मुल्तानी मिट्टी के गुण हम सभी जानते हैं। जब यह मिट्टि टमाटर के साथ मिल जाए तो एक अलग ही निखार आता है। एक टमाटर को कस लें और उसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, चार बूँद गुलाब जल, और एक चम्मच ताज़े कड़ी पत्ता का पेस्ट मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गले पर लगाएं। बीस मिनट बाद धो लें (सूखने तक रखें)। स्किन में ग्लो तो आएगा ही साथ ही स्किन हील भी होगी।

चन्दन सा बदन : एक बाउल में एक कसा हुआ टमाटर, आधा चम्मच चन्दन और एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर अच्छे से पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। दस मिनट बाद धो लें। ग्लोइंग स्किन के लिए यह असरदार पैक है।

यह भी पढ़ें : एग्जाम से पहले होने वाले स्ट्रेस को ऐसे करें मैनेज



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/dsJCf8v

No comments:

Post a Comment