beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Saturday, December 15, 2018

Gharelu nuskhe - ये घरेलू कंडीशनर लगाएं, काले, घने, सिल्की बाल पाएं




काले, घने चमकदार बाल किसी की खूबसूरती में चारचांद लगाते हैं। इसलिए जरूरी हाे जाता है कि बालाें का खास खयाल रखा जाए। आज हम आपकाे बताएंगे बालाें में चमक बनाए रखने वाले घरेलू कंडीशनर के बारे में क्याेंकि बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाना भी बालों की ऑयलिंग करने जितना ही जरूरी होता है। ये दोनो ही चीजें बालों को टूटने से बचाती हैं और उमहें मजबूती और चमक प्रदान करती हैं। घर पर बनाया गया (होममेड) हेयर कंडीशनर आपके बालों में प्राकृतिक निखार लाता है और बजार के कंडीशनरों से ज्यादा बेहतर होता है। तो चलिये जानें होम मेड हेयर कंडीशनर बनाने के तरीके :-
नारियल तेल का कंडीशनर
नारियल तेल में दो बडे चम्मच शहद के मिलाकर इसको सीधे की बजाय पानी के बाउल मे रखकर थाेडा गर्म कर लें। फिर ठंडा हाेने पर बालाें पर लगाएं। अाधा घंटे के बाद बालाें को शौपू के साथ धाे लें।
चायपत्ती का कंडीशनर
एक कप पानी में दाे छोटे चम्मच ब्लैक या ग्रीन चायपत्ती डालकर उबाले। जब यह अच्छे से उबल जाए ताे उसमें पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर फिर उबाल लें। इसके बाद पानी को छान कर पानी ठंडा कर लें। इस पानी को शैंपू करने के बाद बालों में लगा लें। इससे बाल शाइनी हो जाएंगे।
नींबू हेयर कंडीशनर
नींबू हेयर कंडीशनर बालों को नरम और मुलायम बनाता है हर प्रकार के बालों पर सूट करता है। इसके लिए बालों में ठीक से शैंपू करने के बाद आधा मग पानी में एक नींबू का रस मिलाएं। अब इस पानी को धीरे-धीरे बालों में डालते हुए मसाज करें।
मेयोनीज हेयर कंडीशनर
मेयोनीज हेयर कंडीशनर से बाल घने और मुलायम बनते हैं। इसके उपयोग के लिए आधा कप मेयोनीज को हल्का गरम कर सिर धोने से पूर्व अपने बालों पर 15 मिनट तक लगाएं। 15 मिनट लगाने के बाद बालों पर प्लास्टिक कैप लगा लें और फिर ठीक से शैंपू करें।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2UJ3oRD

No comments:

Post a Comment