beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Sunday, December 16, 2018

Gharelu nuskhe - सर्दियाें में दूध मलार्इ से एेसे पाएं सेहतमंद आैर चमकदार त्वचा



शरीर काे सेहतमंद बनाने वाला सुपरफूड दूध खूबसूरती निखारने में भी बहुत काम आता है। दूध का उपयाेग कर फेस पैक, स्‍क्रब और भी कर्इ साैंदर्य निखारने की चीजे बनार्इ जाती है। आप घर में भी दूध को कई चीजों के साथ मिला कर अपना रुप निखार सकते हैं।आइये जानते हैं दूध से कैसे निखारे अपनी त्‍वचा :-
- दूध में मौजूद परत जिसे मलाई कहते हैं, वे स्किन के लिए बेस्ट मॉइस्चराइजर के तौर पर काम करती है। कुछ मिनटों तक चेहरे पर मलाई से मसाज करने से स्किन के डैमेज टीश्यूज रिपेयर हो जाते हैं, जिससे स्किन हेल्दी बनती है।
- मलाई सिर्फ स्किन को मॉइस्चराइज ही नहीं करती है, बल्कि इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है। इसके लिए मलाई में थोड़ा सा शहद मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन पर चमक आएगी।
- आपको जानकर हैरानी होगी कि मलाई त्वचा की रंगत को भी निखारती है।मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन पर मौजूद टेनिंग को दूर कर के स्किन को नेचुरल तरीके से निखारती है।
- त्वचा को साफ करने के लिए दूध एक बेहतरीन क्लींजर है। कच्चे दूध में कॉटन का एक टुकड़ा डुबोएं और इससे चेहरे को साफ करें। उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। अगर आप हर रोज कच्चे दूध से अपना चेहरा साफ करेंगी तो आपकी त्वचा खिल उठेगी।
- गुलाब की पखुंडियों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस पेस्ट को धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद इसे हल्के हाथ से मलें , सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, त्वचा गुलाबी और नर्म हो जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2PGk1JY

No comments:

Post a Comment