beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Tuesday, December 18, 2018

महिलाओं के होठों की खूबसूरती से खराब होती है उनकी सेहत



एक नए अध्ययन के अनुसार लिपस्टिक लगाने से महिलाओं के दिमाग पर असर पड़ सकता है। अधिकतर लिपस्टिक उत्पादों में सीसा (लेड) होता है, जिसकी हल्की मात्रा के संपर्क में आने से दिमाग, व्यवहार और सीखने की क्षमता प्रभावित होती है। 'एक पत्रिका द्वारा कराए गए इस अध्ययन में 22 लिपस्टिक ब्रांडों को शामिल किया था। इनमें 55प्रतिशत लिपस्टिकों में जहरीले तत्व की मात्रा पाई गई। तो इस लिए हम आपको लिपस्टिक से वाले नुकसानों के बारे में बता रहे हैं।
लिपस्टिक से होने वाले नुकसान -
महिलाएं लिपस्टिक का इस्तेमाल होठों की खूबसूरत बनाने के लिए करती हैं।लेकिन लिपस्टिक सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदायक है।लिपस्टिक लगाने वाली महिलाओं के खाने पर अक्‍सर लिपस्टिक लग जाती है और खाने के साथ लिपस्टिक में मौजूद केमिकल शरीर में चले जाते है, ये केमिकल आपके स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ होठों के असली रंगत को भी नुकसान पहुंचाते हैं। लिपस्टिक के अत्यधिक इस्तेमाल करने से इसमें मौजूद लेड, एल्यूमिनियम, कैडमियम, क्रोमियम और मैग्नीशियम की मात्रा शरीर में चली जाती है। जिससे स्नायु तंत्र प्रभावित होता है। लिपस्टिक में पाया जाने वाला एल्यूमिनियम मानव स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है। एक शोध के अनुसार, एल्यूमिनियम पेट के लिए हानिकारक है। एल्यूमिनियम से पेट का अल्सर, पक्षाघात आदि रोग व शरीर में फास्फेट की कमी हो सकती है। लेड से महिलाओं में शैक्षणिक क्षमता, स्मृति और आई.क्यू. लेवल कम होता है, इससे चिढ़चिड़ापन बढ़ाता है और झगड़ालू प्रवृत्ति बढ़ती है। लिपस्टिक में पाए गए क्रोमियम के कारण कैंसर भी हो सकता है।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2R1uTXj

No comments:

Post a Comment