beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Saturday, December 22, 2018

Gharelu nuskhe - जैतून के तेल में एक चम्मच शहद मिलाएं आैर लहलहाते बाल पाएं



चेहरे के साथ बालाें की खूबसूरती भी जरूरी है। क्याेंकि लम्बे, काले, घने लहलहाते बाल आपकाे लाेगाें के बीच प्रशंसा दिलवा सकते हैं। बालाें की खूबसूरती काे बनाए रखने के लिए बाजार के प्राेडक्ट की बजाय घरेलू टिप्स इस्तेमाल करें। आइए ताे जानते हैं किन घरेलू नुस्खाें से अाप अपने बालाें की खूबसूरती बनाए रख सकते हैं:-
- बाल झड़ते हो तो गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर लगाएं। 15 मिनट बाद सिर धो लें।
- नारियल या बादाम के तेल से सिर की मालिश करें। सरसों के तेल में मेहंदी की पत्तियां डालकर गर्म करें और ठंडा होने पर बालों में लगाएं।
- दानामेथी को रात में भिगोएं व सुबह पीसकर लेप बना लें। इसे बालों में लगाएं और एक घंटे बाद धो लें।
उड़द की दाल का पेस्‍ट
उड़द की बिना छिलके वाली दाल को उबाल कर पीस लीजिए। रात को सोने से पहले इस लेप को बालों की जड़ों में लगाइए। कपड़े गंदे न हो इसके लिए सिर पर तौलिया बांध लें। ऐसा लगातर कुछ दिनों तक करने से बाल दोबारा उगने लगते हैं और गंजापन कम हो जाता है।
मुलेठी और केसर
मुलेठी को पीसकर इसमें थोड़ी मात्रा में दूध और केसर मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लीजिए। तैयार किए गए पेस्‍ट को रात को सोने से पहले सिर में लगा लीजिए। सुबह उठकर बालों में हल्‍का शैम्‍पू कर लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे गंजापन दूर होगा।
हरे धनिये का पेस्‍ट
हरे धनिये का पेस्‍ट बनाकर सिर के उस हिस्‍से में लगाइए जहां से आपके बाल उड़ गए हैं। ऐसा लगातार एक महीने तक करने से उड़े हुए बाल फिर से उगने शुरू हो जाएंगे।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2BE8sxB

No comments:

Post a Comment