beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Tuesday, December 25, 2018

Beauty tips hindi - एक ही बार में चेहरे का रंग निखार देते हैं ये ब्यूटी टिप्स



साफ और चमकता हुआ चेहरा पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है।आप भी ऐसा चाहते हैं ताे आपकाे बाजार से कैमिकल युक्त महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीदने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताएंगे ऐसी कुछ खास चीजाें के बारे में जिनके नियमित इस्तेमाल करने से चेहरे पर बहुत जल्दी नेचुरल ग्लो आता है :-
बेसन और नींबू
बेसन और नींबू का फेसमास्क लगाने से चेहरे पर निखार आता है। लगभग 2 चम्मच बेसन और इसमें कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर पेस्ट लगाने से चेहरा तुरंत चमकने लगता है। आप चाहे तो इसमें दही और शहद भी मिला सकते हैं। अच्छी बात यह है कि आप इस पेस्ट को दिन में 2 बार भी लगा सकते हैं। यानि कि 2 दिन में 4 बार। जब आप 4 बार इस पेस्ट को लगा कर अपना चेहरा देखेंगे तो आपको फर्क खुद ही दिखेगा।
बादाम के तेल से मालिश
चेहरे के लिए बादाम का तेल बहुत ही फायदेमंद हाेता है। 2 दिन में एक बार बादाम के तेल से चेहरे पर मालिश कर से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। आयुर्वेद के अनुसार कहा जाता है कि इससे ब्लड फ्लो बढ़ता है और चेहरे पर चमक और निखार दोनों आते हैं।
खूब पानी पीएं
कई लोग इस बात पर यकीन नहीं करते हैं कि पानी पीने से भी चेहरा साफ होता है। लेकिन अगर आप किसी भी सेलेब्रिटी की डाइट देखेंगे तो आपको सब की डाइट में रोजाना कम से कम 12 ग्लास पानी पीना जरूर मिलेगा। पानी पीने से वाकई चेहरा ग्लो करता है। इसके साथ ही अगर आप त्वचा से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं या खूबसूरत त्वचा के लिए तरह-तरह के ब्यूटी उत्पाद प्रयोग करके थक चुके हैं तो पानी ही आपके लिए बेस्ट आॅप्शन है।
रोज खाएं खीरा
खीरा खाना अमृत के समान होता है। यह चेहरे पर ग्लो लाने के साथ ही शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। खीरा खाने से चेहरे के साथ-साथ बाल भी चमकते हैं। अगर आप दिन में केवल खीरा भी खाते हो तो भी आपको भरपूर मात्रा में विटामिन्स मिल जाएंगे। क्योंकि खीरा अकेला हमें प्रतिदिन के विटामिन्स देता है। खीरे के छिलके में भी विटामिन सी होता है। आप चाहे तो खीरे का जूस भी पी सकते हैं। और फेस मास्क भी लगा सकते हैं।
नारियल पानी पीएं
गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीने के बहुत फायदे हैं। यह हमारे चेहरे को निखार तो देता ही है साथ ही हमें कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है। नारियल पानी पीने से स्किन टोन साफ होती है, एनर्जी मिलती है, कमजोरी की समस्या दूर होती है और चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। नारियल पानी में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण यूरिन इंफेक्शन के बचाते है।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2QMhCTj

No comments:

Post a Comment