beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Tuesday, December 25, 2018

Gharelu nuskhe - सर्दियों में ऐसे करें आंखों की देखभाल




नमी बरकरार रखने से सर्दी के मौसम में आंखों को सूखने से बचाया जा सकता है। कम नमी के कारण सर्दियों में आंखों में सूखापन, खुजली आम समस्या है। बर्मिंघम में अलबामा विश्वविद्यालय में नेत्र विज्ञान विभाग की एक प्रशिक्षक मारिसा लोकी के हवाले से हेल्थ डे की रिपोर्ट में कहा गया, ''औसतन, ठंड के मौसम में नमी कम हो जाती है।
उन्होंने कहा, ''इसके अलावा, अधिकांश लोग ठंड से बचने के लिए अपने घरों या कार्यालयों में हीटर चलाते हैं। ऐसे में इस मौसम में हवा में नमी का स्तर वैसे ही कम होता है, जो हीटर चलाने से और कम हो जाता है, जिससे आंखों की नमी और उड़ जाती है। इस अध्ययन में नमी बनाए रखने के तरीकों के बारे में जानकारी हासिल की गई, ताकि सर्दियों के मौसम में कम नमी के कारण आंखों में सूखापन का सामना ना करना पड़े।
लोकी ने कहा कि यदि आप गर्म स्थानों पर समय बिताते हैं, तो हवा में कुछ नमी वापस जोडऩे के लिए एक ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें। बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं। अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने से आपकी आंखों में नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी। अपने चेहरे पर सीधे हीटर की गर्मी ना पडऩे दें, क्योंकि इससे आपकी आंखों की नमी सूख सकती है। इसके अलावा, कार में, हीट वेंट्स को शरीर के निचले हिस्से की तरफ कर के चलाया जाना चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि धूल के कण या ठंडी हवाओं से आंखों को बचाने के लिए चश्मा और टोपी लगाना चाहिए।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2EMdMSQ

No comments:

Post a Comment