beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Thursday, January 23, 2020

Dental Care: दांतों की कैविटी झट से दूर करेगा ये चुटकी भर जैल

Dental Care in Hindi: दांतों में किसी न किसी तरह की परेशानी होना दुनियाभर में आम है। और एक बाद दांत खराब हो जाए तो उन्हें ठीक कराना भी मंहगा काम है। लेकिन हो सकता है कि जल्द आपको एक ऐसे जैल मिल जाए जिसे इस्तेमाल करके आप अपने दांतों को सुरक्षा कर सकें। शोधकर्ताओं ने एक बायोएक्टिव पेप्टाइड विकसित किया है जो दांतों की सतहों को कोट करता है और नई कैविटी को रोकता है। पेप्टाइड के प्रयोगशाला प्रयोगों में इस बात की पुष्टि हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कैविटी या दंत क्षय विश्व स्तर पर सबसे व्यापक गैर-संचारी रोग हैं। दंत चिकित्सक के यहां कैविटी का इलाज दर्दनाक हो सकता है, लेकिन बिना इलाज के यह दर्द, दांतों का नुकसान, संक्रमण जैसे गंभीर रूप ले सकता है।

कैविटी के पारंपरिक उपचार में खराब ऊतकों को हटाने और अमलगम या मिश्रित राल जैसी सामग्रियों से छेद को भरना शामिल है। यह प्रक्रिया स्वस्थ ऊतक को नुकसान पहुंचा सकती है और रोगियों के लिए गंभीर परेशानी का कारण बन सकती है।

जर्नल ACS एप्लाइड मैटेरियल्स एंड इंटरफेसेस में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार, चीन में हांगकांग विश्वविद्यालय की शोध टीम , दांतों की सड़न को रोकने और इलाज के लिए एक दो तरफा रणनीति विकसित करना चाहती थी।

शोधकर्ताओं द्वारा इजाद किया गया H5 नामक एंटी कैविटी कोटिंग प्राकृतिक रोगाणुरोधी पेप्टाइड पर आधारित है। मानव लार ग्रंथियों द्वारा उत्पादित, H5 बैक्टीरिया और कवक की एक विस्तृत श्रृंखला को नष्ट कर सकता है।

पुनर्वितरण को बढ़ावा देने के लिए, टीम ने H5 के एक छोर में एक फॉस्फोसेरिन समूह जोड़ा, जिससे प्राकृतिक H5 की तुलना में तामचीनी ( enamel ) को ठीक करने के लिए अधिक कैल्शियम आयनों को आकर्षित करने में मदद मिल सकती है।

अध्ययन के अनुसार, उन्होंने मानव दाढ़ों के स्लाइस पर संशोधित पेप्टाइड का परीक्षण किया।

अध्ययन में कहा गया है कि प्राकृतिक H5 की तुलना में, नए पेप्टाइड ने दांत की सतह को अधिक मजबूती प्रदान की, अधिक बैक्टीरिया को मारा और उन्हें दोबारा पनपने से रोक कर दांतों की रक्षा की।

शोधकर्ताओं ने कहा कि ब्रश करने के बाद, लोग किसी दिन अपने दांतों के लिए संशोधित पेप्टाइड को वार्निश या जेल के रूप में लागू कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/30KXnHv

No comments:

Post a Comment