beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Saturday, January 18, 2020

5 Skin care Tips: ये पांच स्किन केयर टिप्स अपनाएं और दमकता निखार पाएं

5 Skin care Tips in Hindi: उम्र बढ़ने के साथ आपकी त्वचा की रंगत भी खोने लगती है। ऐसे में काले धब्बे, झुरियां, मुंहासे, चमक की कमी जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं होना आम बात है। यह तब होता है जब मेलेनिन का अत्यधिक उत्पादन होता है, यह एक पिगमेंट है जो त्वचा के रंग के लिए जिम्मेदार होता है। इसके अलावा हार्मोनल असंतुलन, धूप, मुँहासे, लिवर की खराबी, कुपोषण, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट आदि भी त्वचा की रंगत खराब करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। लेकिन खुशी की बात ये है कि आप चाहते तो कुछ घरेलू नुस्खें अपनाकर अपनी त्वचा की रंगत बरकरार रख सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में...

शहद
शहद आपकी त्वचा की चमक बनाए रखने में बहुत उपयोगी है। नींबू और जैतून के तेल के साथ इसका इस्तेमाल त्वचा की रंगत निखार देता है। शहद, मिल्क पाउडर और पिसे हुए बादाम का पेस्ट चेहरे पर लगाने से मृत त्वचा दूर होकर चमक बढ़ती है।

एलोवेरा
एलोवेरा त्वचा और बालों को बहुत फायदा पहुंचाता है। यह नेचुरल तरीके से त्वचा को काले धब्बों से मुक्त करता हैं। चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाकर थोड़े देर के लिए छोड़ दें, फिर गरम पानी से धो लें। आपकी त्वचा चमक उठेगी। एलोवेरा जैल का उपयोग आप घर पर बनाए जाने वाले फेस पैक में भी कर सकते हैं।

नींबू का रस
यह एक सुरक्षित ब्लीचिंग एजेंट है। विटामिन सी से भरपूर, नींबू का रस आपके चेहरे के काले हुए क्षेत्रों के लिए जादू की औषधि हो सकता है। नींबू के रस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और एस्कॉर्बिक एसिड लाइटनिंग एजेंट के तौर पर काम करते हैं।

बस आधे नींबू से रस निचोड़ें और अपनी त्वचा पर लगा लें। और सूखने पर पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा चमक जाएगी। ध्यान रखें की नींबू लगाकर धूप में जाना आपको काला कर सकता है।

मैश एवोकाडो
ओलिक एसिड और विटामिन सी से भरपूर एवोकैडो स्किन पिगमेंटेशन के खिलाफ बहुत अच्छा काम करता हैं। यह आपकी त्वचा के गहरे पोषण के लिए अच्छा है। एवोकैडो को मैश करें और अपनी त्वचा पर थपकाएं और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

दही फेस पैक
यह लैक्टिक एसिड के साथ संपन्न होता है, जो एक प्राकृतिक लाइटनिंग एजेंट है। प्राकृतिक रूप से काले धब्बों से लड़ने के लिए दही, दलिया और नींबू के साथ एक फेस पैक बनाएं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/38d67Zg

No comments:

Post a Comment