beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Wednesday, December 13, 2023

कच्चे दूध में गुलाब जल मिलाकर लगाएंगे, तो निखरे-निखरे नजर आएंगे

सर्दियों में स्किन को क्लीन करने के लिए कच्चा दूध सबसे उपयोगी माना जाता है। दूध में डूबा हुआ मुलायम कॉटन पैड लें। कच्चे दूध को क्लीन्ज़र में बदलने के लिए उसमें थोडा कॉफी पाउडर और समुद्री नमक भी मिला सकती हैं। चेहरे को गुनगुने पानी से धोने से पहले पेस्ट को धीरे—धीरे अपने चेहरे पर गोलाकार गति में रगड़े। चेहरे की सफाई हमेशा हल्के हाथों से करें।

ग्लिसरीन और नींबू
ग्लिसरीन और नींबू का मिश्रण बना लें और इसे एक शीशी में भरकर रख लें। रोजाना इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें।


नारियल तेल
नारियल तेल आपकी स्किन को हेल्दी रखने में काफी कारगर तरीके से फायदेमंद है। दरअसल नारियल तेल में हेल्दी फैट होने के साथ मॉइस्चराइजिंग गुण होते है। इसके अलावा ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल भी है, जो कि स्किन को अंदर से हेल्दी रखता है और ड्राई स्किन की समस्या को कम करता है।

एलोवेरा
एलोवेरा क्रीम या जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा बेस्ट मॉइस्चराइजर और एंटीऑक्सीडेंट है। लोशन के बजाय मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करें। धूप में निकलने से पहले हाई एसपीएफ 40 वाला सनस्क्रीन लगाएं। त्वचा को हमेशा मॉइश्चराइज रखें और मेकअप के दौरान मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/1pgI3Fj

No comments:

Post a Comment