beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Sunday, December 9, 2018

Beauty tips hindi - राेज के खाने में कम खाएं ये चीज, कभी नहीं हाेंगी झुर्रियां

वैसे झुर्रियां आने की कोई तय उम्र नहीं होती लेकिन सांवले लोगों की तुलना में गोरे लोगों को यह समस्या पहले होती है। त्वचा रोग विशेषज्ञ के अनुसार हमारी त्वचा की निचली परत में कोलेजन होता है, खिंचाव की वजह से यह फटने लगता है और जब त्वचा इस खिंचाव को ठीक नहीं कर पाती तो चेहरे पर झुर्रियां हो जाती हैं। बढ़ती उम्र, खराब जीवनशैली व पर्यावरणीय कारणों (धूप) से झुर्रियां पड़ती हैं।

खतरा: ज्यादा देर तक धूप में रहने, धूम्रपान करने और तनाव लेने की वजह से झुर्रियां हो सकती हैं।
बचाव: धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं। धूम्रपान से बचें और तनाव से दूर रहने के लिए एक्सरसाइज, योगा, एरोबिक्स या डांस आदि का सहारा लें।
डाइट: डाइट में चटकीले रंगों वाली सब्जियां व फल (पालक, संतरा, अनार) आदि शामिल करें।

नमक करें कम
ज्यादा नमक खाने से त्वचा में पानी की कमी हो जाती है और आंखों के नीचे सूजन आ जाती है इसलिए एक दिन में नमक की सिर्फ 2.5 ग्राम मात्रा ही लें। ग्रीन टी पीएं और ग्रीन टी बैग को फेंके नहीं इसे आंखों पर रखने से सूजन कम हो जाएगी। आइस क्यूब का भी प्रयोग कर सकते हैं।

सूखे मेवे खाएं
सूखे मेवों जैसे काजू, बादाम खाएं क्योंकि इनमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा में चमक लाता है। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Ptjuuz

No comments:

Post a Comment