beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Wednesday, December 18, 2019

Lips Care In Winter: सर्दियों में होंठों की खूबसूरती बनाए रखते हैं ये टिप्स

Lips Care In Winter In Hindi: खूबसूरत नरम, मुलायम हाेंठ किसी की भी सुंदरता में चारचांद लगाते हैं। लेकिन सर्द माैसम में हाेंठ की खूबसूरती कहीं गायब हाे जाती है। सर्द हवाआें के कारण हाेंठ खुश्क हाे जाते हैं। सर्दियाें के माैसम में हाेंठाें का खास देखभाल की जरूरत हाेती है। इसके लिए आपकाे बजार जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि कुछ घरेलू नुस्खाें से आप हाेंठाें की खूबसूरती बरकरार रख सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू टिप्स के बारे में:-

- होंठों की देखभाल के लिए दूध की मलाई लेकर हल्के हाथ से मालिश करें। 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दें। फिर कुछ देर बाद साफ कपड़े या रुई से साफ कर लें। होंठ कोमल, नरम रहेंगें। इसके अलावा रात को सोने से पहले होंठों को चीनी से स्क्रब करके मृत त्वचा हटाकर घी या ग्लिसरीन, नींबू, गुलाबजल का मिश्रण रातभर होंठों पर लगा सकते हैं। यह होंठों को दिनभर मॉइश्चराइज रखता है।

- नाभि में सरसों व नारियल का तेल लगाने से भी होंठ फटने की समस्या में आराम मिलता है।

- नींबू के रस को रोज रात को सोने से पहले अपने होठ में लगाएं।इस उपाय को कुछ दिन करने से ही आपके हाेंठ गुलाबी हाे जाएंगे।

- बीटरूट का रस लगाने से भी होठों का रंग गुलाबी होता है। बीट में लाल रंग प्राकृतिक रूप में मौजूद होता है, जिससे होंठ गुलाबी होते हैं। बीटरूट का रस होठ के कालेपन को भी दूर करता है।

- संतरे को अपने होठ पर रगड़ें। इसका रस होठों को मुलायम और खूबसूरत बनाता है।

- नारियल पानी, खीरे का रस और नींबू के रस को मिलाकर होठ पर लगाने से होठों का कालापन दूर होता है।

- हल्दी पाउडर को मलाई के साथ मिलाकर होठ में लगाने से भी होंठों का कालापन दूर होता है।

- अनार के दानों को मलाई के साथ पीसकर होठों पर लगाएं। इस उपाय को कुछ दिन करें, आपको फर्क दिखने लगेगा। होंठ गुलाबी और खूबसूरत हो जाएंगे।

- सोने से पहले ग्लीसरीन, गुलाब जल और केसर को मिलाकर होठ में लगाने से भी होंठ निखरते हैं।

- बॉडी बटर की तरह ही लिप बटर आपके होठों के लिए एक अद्भुत अतिरिक्त है। लिप बटर फैटी एसिड से भरपूर होता है और आपके होठों को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2tpSt5W

No comments:

Post a Comment