beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Saturday, December 28, 2019

Castor oil For Skin: कैस्टर ऑयल से इस तरह पाएं बेदाग और मुलायम त्वचा

Castor Oil for skin in hindi: केस्टर आयल या अरंडी का तेल आपकी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह न केवल त्वचा के इंफेक्शन को दूर करने और उसका इलाज करने में सहायक है, बल्कि इसके कई सौंदर्य लाभ भी हैं।अरंडी के तेल में मौजूद अनिषेचक एसिड undecylenic acid नाम का एक्टिव कम्पाउंड दाद के इलाज में विशेष रूप से प्रभावी है। प्रभावित क्षेत्र पर 2 चम्मच अरंडी का तेल और 4 चम्मच नारियल तेल का मिश्रण लागू करें और इसे रात भर छोड़ दें। इससे जल्द फायदा मिलेगा। आइए जानते हैं castor oil के फायदाें ( Castor Oil Benefits ) के बारे में :-

मुंहासे ठीक करें ( Castor oil for Acne )
Castor oil त्वचा की सूजन को कम करने और बैक्टीरिया को मारकर मुंहासे ठीक करने में लाभदायक है। आप साफ चेहरे पर तेल की एक दो बूंदों से मालिश कर रात भर छोड़ दें। अगली सुबह अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा।

त्वचा काे मुलायम बनाए ( Castor Oil for hydrate skin )
कैस्टर ऑयल सीधे लगाने पर त्वचा में आसानी से प्रवेश कर जाता है। यह कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो त्वचा को नरम और हाइड्रेट करते हैं। इससे त्वचा की झुर्रियां खत्म हो जाती हैं। इसके लिए आप अरण्डी के तेल में एक कॉटन बॉल डुबोएं और इसे रोजाना सोने से पहले झुर्रियों वाली त्वचा पर लगाएं। आंखों के आसपास थोड़ी मात्रा में ही प्रयोग करें। कुछ ही दिनों में आपको फायदा नजर आने लगेगा।

अनचाहे निशान मिटाए ( Castor Oil for stretch marks )
एरंड का तेल अनचाहे निशान और खिंचाव के निशान को स्थाई रूप से मिटा सकता हैं। हालांकि यहां यह धीरे-धीरे काम करता है, लेकिन कुछ ही दिनों में आपको इसका फायदा दिखने लगेगा। इसके लिए रोजाना स्किन वार्ट या टैग पर एक चुटकी बेकिंग सोडा के साथ कैस्टर ऑयल लगाएं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2rDKCRU

No comments:

Post a Comment