beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Sunday, February 3, 2019

स्वस्थ दिल और निखरी त्वचा के लिए इन चीजों का करें सेवन

अब दिल के डॉक्टर अपने मरीजों को स्वस्थ हृदय के लिए सीमित मात्रा में अखरोट खाने की सलाह देने लगे हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जब रोगियों को अन्य वसा के स्थान पर 13 अखरोट रोजाना खाने के लिए दिए गए तो उनके हृदय की रक्तवाहिनियां पहले से अधिक लचीली हो गईं, जिससे हृदय में रक्तसंचार बेहतर हुआ। अखरोट में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला एल्फा लिनोलिक एसिड और ब्लड प्रेशर घटाने वाला एल आर्जीनिन होता है। इसमें मौजूद अमीनो फैटी एसिड त्वचा की चमक को बनाए रखता है।

विटामिन सी से त्वचा में होगा निखार -

अमरीकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित शोध के अनुसार विटामिन-सी त्वचा को निखारता है। पपीता, कीवी, संतरा, अनानास और स्ट्रॉबेरी जैसे फल रोजाना खाने से न सिर्फ त्वचा में चमक आती है बल्कि झुर्रियां भी कम होती हैं। विटामिन-सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। इसके अलावा यह त्वचा को लचीलापन देने वाले कोलाजन का निर्माण करता है। विटामिन-सी युक्त फलों के गूदे को स्किन पर पैक की तरह भी लगा सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2t4GV4K

No comments:

Post a Comment