beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Tuesday, December 4, 2018

चेहरे के दाग धब्बे दूर कर त्वचा की रंगत निखारे आलू


दुनियाभर में सब्जी व अन्य व्यंजन के ताैर पर खाएं जाने वाला आलू सिर्फ केवल मुंह का स्वाद ही नहीं बनता बल्कि चेहरे की रंगत भी सुधार देता है।दरअसल, विटमिन बी कॉम्पलेक्स, विटमिन सी, आयरन, कैल्शियम, मैगनीज और फास्फोरस से भरपूर आलू हमारी स्किन से दाग-धब्बे दूर करने में मदद करता है। आंखों के आसपास इसका रस लगाने से आंखों की सूजन कम हो जाती है।ताे अाइए जानते त्वचा की रंगत निखारे के लिए आलू का इस्तेमाल कैसे करेंः-
आलू और मुल्तानी मिट्टी
आलू-मुल्तानी मिट्टी फेसपैक आपकी स्किन में ग्लो के साथ-साथ कील-मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा त्वचा की सूजन को भी कम करता है। इस फेसपैक को तैयार करने के लिए बिना छिले आधे आलू का पेस्ट बना लें। अब इसमें 3 से 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। देखते ही देखते आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।
आलू और हल्दी
आलू और हल्दी के फेसपैक को लगाने से तव्चा की रंगत में सुधार आता है। इसका पैक तैयार करने के लिए आलू को कद्दूकस करें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिला लें। आपका पैक तैयार है। अब इसे आधे घंटे के लिए अपने फेस पर लगाकर छोड़ दें और फिर नार्मल पानी से चेहरे को साफ कर लें। हफ्ते में एक दिन इस पैक को जरूर लगाएं।
आलू और दूध
आलू-दूध फेसपैक बनाने के लिए आधे आलू को छीलकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस में दो चम्मच कच्चा दूध मिलाकर अच्छी तरह मिला लें और कॉटन की मदद से इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं। कुछ दिनों में चेहरे पर इसका फर्क साफ नजर आने लगेगा।
आलू और अंडा
आलू और अंडे का फेसपैक लगाने से चेहरे के खुले हुए पोर्स टाइट होते हैं। इसके लिए आलू के रस में एक अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर अच्छी तरह मिला लें। इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। अब सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें। कुछ दिनों में इसका फर्क आपको साफ नजर आने लगेगा।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Ef65FB

No comments:

Post a Comment