beauty tips, beauty tips for hair, beauty tips for face, normal skin, dry skin, oily skin care, homemade face mask, gharelu face mask

Breaking

Saturday, December 1, 2018

सर्दियों में नमी लौटाकर त्वचा को चमकदार बनाता है विटामिन र्इ


सर्दी के मौसम सही देखभाल ना हाेने की वजह से हमारी त्वचा का निखार कम होने लगता है।सर्द हवाओं का असर त्वचा पर रूखेपन के रूप में दिखाई देता है, लेकिन उससे भी कहीं ज्यादा इसका असर त्वचा की पहली परत यानी एपिडर्मिस पर भी पड़ता है।एपिडर्मिस में सिकुड़न आने के कारण काेशिकाआें में टूट-फूट हाेती है जाेकि महीन लकीरों में उभर कर त्वचा पर दिखने लगती हैं। इन्हें हम फाइन लाइन कहते हैं, जो आगे चलकर रिंकल यानी झुर्रियों में बदल जाती हैं। इस वजह से मौसम और उम्र का असर सबसे पहले आपके चेहरे पर ही नजर आता है। अगर हम सर्दियों में त्वचा की देखभाल का पूरा ध्यान दें तो इस समस्या से निपटा जा सकता है। ताे आइए जानते हैं कि सर्दियाें में त्वचा की देखभाल के कुछ खास टिप्स :-
- सर्दियों में नमी की कमी के कारण त्वचा में रूखापन हाे जाता है।आप जितनी बार भी त्वचा को साबुन या फेसवॉश से साफ करते है। वह उतनी ही रूखी होती जाती है। बेहतर होगा कि अपनी त्वचा किस्म के अनुकूल कोल्ड क्रीम और पर्याप्त माश्‍चराइजर का इस्तेमाल किया जाए। इन सबके अलावा अच्छी नींद व संतुलित आहार लें।
- चेहरे व शरीर पर विटमिन ई युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें। मॉयस्चराइजर का प्रयोग नियमित रूप से करें।
- त्वचा को मुलायम बनाने के लिए रात के समय एंटी रिंकल क्रीम लगाएं।
- महीने में एक बार फेशियल जरूर करवाएं तथा घर पर हफ्ते में दो बार नमी बेस फेस मास्क लगाएं।
- हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएशन कराएं। इसके बाद कंडीशनिंग कराना न भूलें।
- चेहरे को हलके हाथों से साफ करें। सर्दियों में त्वचा को मृत कोशों को हटाने के लिए तेजी के साथ-साथ जल्दी-जल्दी स्क्रब न करें। विशेष तौर पर रूखी त्वचा वाली ऐसा करने से बचें। ताकि झुर्रियां न पडें।
- अंडे का प्रयोग एक अच्छा फेस मास्क के रूप में हो सकता है। यह त्वचा के लिए आवश्यक प्रोटीन तो प्रदान करता ही है, साथ ही त्वचा पर कसाव भी लाने में मदद करता है।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2rb0NCm

No comments:

Post a Comment